एच.आर.आई. में भौतिकी में गतिविधियाँ

एच.आर.आई. के भौतिकी दल भौतिकी के कई क्षेत्रों में अनुसंधान कर रहे हैं। यहाँ स्नातक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है।  नियमित संगोष्ठियों के अतिरिक्त एच.आर.आई. में प्राय: भौतिकी दल के लिए उपयोगी विषयों पर सम्मेलन आयोजित किये जाते हैं।

अतिथि छात्रों के अध्ययन कार्यक्रम

एच.आर.आई. में अतिथि छात्रों के लिए अध्ययन कार्यक्रम (वी.एस.एस.पी.) आयोजित किया जाता है, जिसका उद्देश्य तीन वर्ष या इससे अधिक समय कॉलेज में व्यतीत करनेवाले पूर्वस्नातक छात्रों को भौतिकी से परिचित कराना है। इस कार्यक्रम में चयनित विषय पर कार्यरत अतिथि छात्रों को वर्ष में किसी भी समय एक माह के लिए शामिल किया जाता है। 

भौतिकी में वी.एस.एस.पी. में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को प्राय: एच.आर.आई. में आमंत्रित किया जाता है तथा स्नातक कार्यक्रम में उन्हें प्रवेश दिए जाने पर विचार किया जाता है। पूर्व में इस कार्यक्रम से कई स्नातक छात्रों को संस्थान में प्रवेश मिला है।

एच.आर.आई. में गणित में गतिविधियाँ

एच.आर.आई. के गणितज्ञ दल गणित के कई क्षेत्रों में अनुसंधान कर रहे हैं। यहाँ स्नातक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है। नियमित संगोष्ठियों के अतिरिक्त एच.आर.आई. में प्राय: गणितज्ञ दल के लिए उपयोगी विषयों पर सम्मेलन आयोजित किये जाते हैं।

संगोष्ठि/वार्ता

यहाँ नियमित रूप से संगोष्ठियों तथा वार्ताओं का आयोजन किया जाता है।

गणित में ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम

एच.आर.आई. गणित में ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम (SPIM) आयोजित करता है, जिसका उद्देश्य तीन वर्ष या इससे अधिक समय कॉलेज में व्यतीत करनेवाले पूर्वस्नातक छात्रों को रूचिकर गणित से परिचित कराना है। इस कार्यक्रम में प्रत्येक वर्ष ग्रीष्मकाल में एक माह तक चयनित विषयों पर गहन व्याख्यान दिये जाते हैं। 

गणित में ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम के दौरान अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को प्राय: एच.आर.आई. में आमंत्रित किया जाता है तथा गणित स्नातक कार्यक्रम में उन्हें प्रवेश दिए जाने पर विचार किया जाता है। पूर्व में इस कार्यक्रम से कई स्नातक छात्रों को संस्थान में प्रवेश मिला है। प्रत्येक वर्ष कार्यक्रम प्रारंभ होने के पूर्व स्पीम (SPIM) संबंधी सूचना उपलब्ध कराई जाती हैं।


 



© Harish-Chandra Research Institute