HRI परमाणु ऊर्जा विभाग, भारत सरकार द्वारा एक सहायता प्राप्त संस्थान

गणित में स्नातक अध्ययन

एच.आर.आई. गणित में, होमी भाभा राष्ट्रीय संस्थान (HBNI) और इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सहयोग से, नियमित पीएच.डी. एवं एकीकृत एम.एस.सी-पीएच.डी. कार्यक्रमों का संचालन करता हैI यह गणित में एम.एस.सी डिग्री प्राप्त छात्रों को नियमित पी.एच.डी जबकि विज्ञान अथवा अभियांत्रिकी में बैचलर डिग्री प्राप्त उम्मीदवारों को एकीकृत कार्यक्रम का अवसर प्रदान करता है। नियमित पी.एच.डी कार्यक्रम के पहले चार सेमेस्टरों में छात्रों को कोर्स-वर्क तथा परियोजनाओं पर काम करना होता है। इसके उपरांत किया गया अनुसन्धान कार्य उनको पी.एच.डी डिग्री पाने में सहायक होता है।

पाठ्यक्रम विशेष

पाठ्यक्रम, डेढ़ वर्ष की अवधि में, तीन सेमेस्टरों में विभाजित हैI प्रत्येक सेमेस्टर लगभग चार महीने की अवधि का है। प्रथम वर्ष में छात्र को, तीन अनिवार्य मौलिक पाठ्यक्रमों के अलावा, गणित संकाय के किसी सदस्य से बात कर एक सेमिनार कोर्स ऑडिट करना होता है। तीसरे सेमेस्टर में एक अनिवार्य कोर्स और दो वैकल्पिक कोर्स पढ़ाए जायेंगे। इसके अतिरिक्त, प्रत्येक छात्र को गणित संकाय के किसी सदस्य के मार्गदर्शन में एक परियोजना पर भी काम करना होगा।

कोर्स-वर्क के पहले दो सेमेस्टरों का पाठ्यक्रम यहाँ देखें

एच.आर.आई. में गणित के स्नातक पाठ्यक्रम से संबंधित गतिविधियों की समयसारिणी यहाँ देखें।

प्रवेश प्रक्रिया

एच.आर.आई. गणित में नियमित / एकीकृत पी.एच.डी कार्यक्रम के लिए छात्रों का चयन NBHM रिसर्च फैलोशिप एवं साक्षात्कार के माध्यम से करता हैI इसके अतिरिक्त CSIR रिसर्च फैलोशिप के सफल उम्मीदवार भी साक्षात्कार हेतु योग्य पात्र हैं। CSIR रिसर्च फैलोशिप धारक साक्षात्कार में उपस्थित होने हेतु गणित संकाय के किसी एक शिक्षक सदस्य से 31 मई के पहले संपर्क करें।

The cut-off for maths interview for 2017 is Marks 20 for NBHM and Rank cut-off 20 for CSIR.

एच.आर.आई. में NBHM के माध्यम से प्रवेश सम्बन्धी अधिक जानकारी के लिए यहाँ देखें