HRI परमाणु ऊर्जा विभाग, भारत सरकार द्वारा एक सहायता प्राप्त संस्थान

भौतिकी में अतिथि छात्र कार्यक्रम (VSP)

हम भौतिकी में अतिथि छात्र कार्यक्रम आयोजित करते हैं। जिनमें परास्नातक, अभियांत्रिकी में स्नातक और स्नातक अंतिम वर्ष के छात्र वांछनीय हैं। चयनित छात्रों को किसी एक संकाय सदस्य या एक पोस्ट-डॉक्टोरल साथी के मार्गदर्शन में भौतिकी के किसी क्षेत्र में काम करना होगा। परियोजना के अंत में छात्रो से अपने कार्य पर एक संगोष्ठी प्रस्तुत करना अपेक्षित है।

अतिथि छात्रों को साल के किसी भी समय कम चार सप्ताह की अवधि के लिए ठहरना अपेक्षित है, जो पारस्परिक रूप से उचित समय हो। यहाँ ग्रीष्म में अधिक आवेदक, किंतु कुछ ही मार्गदर्शक, उपस्थित होते हैं। अतः यदि आप साल के किसी और समय आवेदन करेंगे तो आपके लिए ज्यादा अवसर उपलब्ध होंगे।

छात्रों का चयन, लिखित शैक्षिक प्रमाण तथा संस्तुति पत्र पर आधारित होता है। छात्रों का चयन मार्गदर्शन करने वाले संकाय सदस्यों की, प्रस्तावित अवधि में, उपस्थिति पर भी निर्भर करता है। चयनित छात्रों को आने-जाने का रेलवे किराए (द्वितीय स्तर) का भुगतान, परिसर में रहने का प्रबंध तथा सार्वजनिक खर्चो को पूरा करने के लिए मासिक वेतन का भुगतान किया जाएगा।

आवेदक यदि KVPY, INSPIRE, अकादमी या किसी अन्य अध्येतावृत्ति के पात्र हैं तो अवश्य उल्लेख करें। यदि आवेदक का चयन होता है और वह किसी अध्येतावृत्ति का लाभार्थी है तो एच आर आई उस अध्येतावृत्ति के अंतर्गत आने वाले किसी भी खर्च का वहन नहीं करेगा। हालांकि इसका, उनका VSP में चयन हेतु, कोई प्रभाव नहीं होगा।

इच्छुक छात्र ऑनलाइन आवेदन यहाँ करें। छात्र को कम से कम एक संस्तुति पत्र की व्यवस्था करनी होगी जिसे ई–मेल physvsp at hri dot res dot in पर भेजा जाना चाहिए।

भ्रमण की अवधि आवेदन की अवधि
जनवरी - अप्रैल जुलाई 1 - 31 अक्टूबर
मई - अगस्त 1 नवंबर - फरवरी 28/29
सितंबर - दिसंबर मार्च 1 - 30 जून

किसी भी जानकारी के लिए हमें physvsp at hri dot res dot in पर संपर्क करें।

पता –

    संयोजक
    भौतिकी में अतिथि छात्र कार्यक्रम
    हरीश-चन्द्र अनुसंधान संस्थान
    छतनाग रोड, झूंसी 
    इलाहाबाद 211019
    
    ई–मेल: physvsp at hri dot res dot in