HRI परमाणु ऊर्जा विभाग, भारत सरकार द्वारा एक सहायता प्राप्त संस्थान

गणित में गतिविधियाँ

एच. आर. आई. का गणित समूह, गणित के विभिन्न क्षेत्रों में शोध में निहीत है। यह गणित में स्नातक कार्यक्रम का भी सञ्चालन करता है। एच. आर. आई., नियमित संगोष्ठियों के अतिरिक्त, गणित समूह के हित में संबंधित विषयों पर सम्मेलन का भी आयोजन करता है। यहाँ नियमित तौर पर संगोष्ठी और वार्तालाप होते रहते हैं।

यह पृष्ठ गणित समूह के क्रियाकलापों की जानकारी प्रदान करता है।

गणित में ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम (SPIM)

एच. आर. आई., गणित में ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम (SPIM) का आयोजन करता है जो कि विभिन्न महाविद्यालयों/विश्वविद्यालयों के स्नातक व प्रथम वर्ष परास्नातक के बहु-प्रेरित छात्रों को, मास्टर स्तरीय मौलिक गणित को एक रोचक तरीके से, प्रस्तुत करने की योजना है। हर साल ग्रीष्म ऋतु में तीन सप्ताह से अधिक अवधि के लिए आयोजित कार्यक्रम में अलजेब्रा (ग्रुप सिद्धांत, फील्ड सिद्धांत और गैल्वा सिद्धांत), विश्लेषण (मेज़र सिद्धांत, बेसिक कॉम्प्लेक्स एनालिसिस) और सांस्थिति (होमोटोपी सिद्धांत तक समुच्चय सांस्थिति) आदि विषयों पर गहन व्याख्यान शामिल है।

जो छात्र SPIM में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, उन्हें अक्सर एच. आर. आई. द्वारा भविष्य में आमंत्रित किया जाता है, और वे छात्र गणित के स्नातक कार्यक्रम में प्रवेश के लिए विचारणीय होते हैं। विगत वर्षों में SPIM के माध्यम से कई स्नातक छात्रों को एच. आर. आई. के गणित पी.एच.डी-कार्यक्रम में प्रवेश मिला है।

SPIM वेबसाइट पर अधिक उद्दिनांकित जानकारी उपलब्ध है।

गतिविधियाँ

वर्तमान/आगामी संगोष्ठी/वार्तालाप

  • 21-02-2024, Mathematics Seminar (4 pm, online) Local-global principle for hermitian spaces over semi-global fields by Guhan Jayanth, , Chennai Mathematical Institute, Chennai, India

वर्तमान/आगामी सभा

पूर्वकालिक गतिविधियों को जानने हेतु कृपया नीचे दिए गये लिंकों का अनुसरण करें।